आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड से नेशनल स्टैंडर्ड एक्जामिनेशन (एनएसई) में रिकार्ड 767 छात्रों का चयन

– नेशनल स्टैंडर्ड एग्जामिनेशन (एनएसई) 2018 में आकाश से 576 छात्रों का चयन हुआ था। इस प्रकार इस साल चयन होने वाले छात्रों की संख्या में 33 प्रतिशत का इजाफा हुआ।

– नेशनल साइंस ओलंपियाड एक वार्षिक परीक्षा है जो होमी भाभा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन द्वारा आयोजित की जाती है।

– नेशनल स्टैंडर्ड एग्जामिनेशन इन एस्ट्रोनॉमी (एनएसईए), बायोलॉजी (एनएसईबी), केमिस्ट्री (एनएसईसी), जूनियर साइंस (एनएसईजेएस), और फिजिक्स (एनएसईपी) इंटरनेषनल ओलंपियाड प्रोग्राम में छात्रों के चयन का पहला चरण है।

देहरादून,13 जनवरी 2019: प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कराने वाले संस्थानों में देश भर में अग्रणी, आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) से नेशनल स्टैंडर्ड एग्जामिनेशन (एनएसई) 2019 में रिकॉर्ड 767 छात्रों का चयन हुआ है। इस उपलब्धि ने इन छात्रों के सफलता का मार्ग प्रशस्त कर दिया है और ये छात्र इंटरनेशनल ओलंपियाड के अगले चरण में शामिल हो सकेंगे। चयनित 767 छात्रों में से 701 छात्र क्लासरूम प्रोग्राम से हैं। नेशनल स्टैंडर्ड एग्जामिनेशन (एनएसई) 2018 में आकाश से 576 छात्रों का चयन हुआ था। इस प्रकार इस साल चयन होने वाले छात्रों की संख्या में 33 प्रतिषत का इजाफा हुआ जो काफी उत्साहजनक है। यह एनएसई के लिए देश में परीक्षा की तैयारी में सबसे अधिक वृद्धि में से एक है।

नेशनल स्टैंडर्ड एग्जामिनेशन इन एस्ट्रोनॉमी (एनएसईए), बायोलॉजी (एनएसईबी), केमिस्ट्री (एनएसईसी), जूनियर साइंस (एनएसईजेएस), और फिजिक्स (एनएसईपी) नेशनल ओलंपियाड प्रोग्राम में छात्रों के चयन का पहला चरण है। इस प्रोग्राम के इसके बाद के चरणों में भाग लेनेे और 2020 में इंटरनेषनल ओलंपियाड में भाग लेने के इच्छुक प्रत्येक छात्र को 2019 में आयोजित हुए संबंधित विषयों में एनएसई के लिए क्वालिफाई करना जरूरी है। एनएसई के बाद, पात्र छात्रों के लिए अगला कदम संबंधित विषयों में इंडियन नेशनल ओलंपियाड (आईएनओ) परीक्षा होगी।

आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) के डायरेक्टर और सीईओ और प्लाक्षा यूनिवर्सिटी के संस्थापक और ट्रस्टी श्री आकाश चैधरी ने कहा, “इस वर्ष का परिणाम उम्मीदों से परे है। एनएसई 2019 में अच्छा प्रदर्शन करने वाले हमारे सभी छात्रों को बधाई। इसका श्रेय छात्रों और शिक्षकों द्वारा की गई कड़ी मेहनत के साथ-साथ एईएसएल की परीक्षा की गुणवत्ता पूर्ण तैयारी को जाता है।’’

आकाश इंस्टीट्यूट का उद्देश्य शैक्षणिक सफलता हासिल करने के लिए छात्रों की मदद करना है। इसकी राष्ट्रीय अकादमिक टीम के नेतृत्व में पाठ्यक्रम और सामग्री विकास और शिक्षकों के प्रशिक्षण और निगरानी के लिए एक केंद्रीकृत इन-हाउस प्रक्रिया है। इन वर्षों में, आकाश के छात्रों ने विभिन्न मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं, प्रतियोगी परीक्षाओं और ओलंपियाड में चयन का ट्रैक रिकॉर्ड बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *