सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद भी कर्नल कोठियाल कर रहे हैं देश की सेवा-थल सेना प्रमुख बिपिन रावत

 

थल सेना प्रमुख ने गंगोत्री में आर्ट गैलरी का भ्रमण किया

देहरादून 20 सितंबर, 2019। चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ, जनरल बिपिन रावत व उनकी पत्नी अपनी चार धाम यात्रा के दौरान गंगोत्री भ्रमण के लिए तपोवन हिरण्यगर्भ आर्ट गैलरी एवं योग ध्यान केंद्र पहुंचे। जहां जनरल बिपिन रावत ने स्वामी सुदंरानन्द का हालचाल जाना तथा उनकी हिमालयी यात्राओं के अनुभव को जाना। जनरल बिपिन रावत ने कहा कि आर्ट गैलरी में हिमालय की तस्वीरों का अद्भुत भंडार है। आर्ट गैलरी और ध्यान केंद्र विश्व भर के लोगों के लिए अध्यात्म और वैज्ञानिक शोध करने का केंद्र है।

गंगोत्री मंदिर परिसर में यूथ फाउंडेशन के संस्थापक सेनि. कर्नल अजय कोठियाल ने जनरल बिपिन रावत का स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने सेना प्रमुख व उनकी पत्नी को प्रसिद्ध फोटोग्राफर एवं संन्यासी स्वामी सुंदरानन्द की आर्ट गैलरी का भ्रमण और योग ध्यान के केंद्र के बारे में जानकारी दी। सेना प्रमुख बिपिन रावत अपनी पत्नी के साथ तपोवन कुटीर में स्वामी सुन्दरानन्द का आशीर्वाद भी लिया। जहां कुछ ही दिन पहले स्वामी जी की कलादीर्घा का लोकार्पण हुआ है। इस दौरान स्वामी जी ने जनरल रावत को यह भी बताया कि उन्होंने कर्नल अजय कोठियाल का नाम कर्नल अजय कोठियाल स्वामी रख दिया है। स्वामी जी ने जनरल बिपिन रावत के नाना जी जो कि उत्तराकाशी के भूतपूर्व विधायक थे, धनारी पट्टी के ठाकुर किशन सिंह, से अपने गहरे सम्बन्ध के बारे में विस्तार से चर्चा करी।

सेना प्रमुख ने उत्तराखंड में सेना भर्ती के लिए युवाओं को निशुल्क प्रशिक्षित करने वाले यूथ फाउंडेशन की काफी सराहना की। उन्होंने कर्नल कोठियाल की सराहना करते हुआ कहा कि वे सेना से सेनि. होने के बाद भी देश की सेवा कर रहे हैं जो काफी काबिले तारीफ है। सेना प्रमुख को कर्नल कोठियाल ने बताया कि अभी हाल ही में कोर ऑफ मिलिट्री पुलिस में देश की 90 लड़कियों का चयन हुआ हैं जिसमें छः लड़कियां उत्तराखंड से शामिल है। कर्नल कोठियाल ने सेना प्रमुख को बताया कि गढ़वाल राइफल्स का भर्ती परिणाम घोषित हुआ है जिसमें कुल 1157 युवकों को सफलता मिली। जिसमें से यूथ फाउंडेशन द्वारा प्रशिक्षित 514 युवक भी शामिल हैं। कर्नल कोठियाल ने बताया कि यूथ फाउंडेशन पूरे उत्तराखण्ड में निःशुल्क कैम्प लगाता है।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें-हेम प्रकाश-8193044427

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *