कस्टमर रेटिंग्स स्नैपडील पर विक्रेताओं की सेल्स में बड़ी भूमिकाएं निभाएंगी

 

कस्टमर रेटिंग्स स्नैपडील पर विक्रेताओं की सेल्स में बड़ी भूमिकाएं निभाएंगी

पिछले 8 महीनों में 12 मिलियन लिस्टिंग्स को कस्टमर रेटिंग्स मिलीं

त्योहारों से पूर्व अच्छी गुणवत्ता वाले विक्रेताओं को लाभ मिलेगा

खराब गुणवत्ता वाले, नकली सामान को होगा नुकसान

देहरादून, 12 सितंबर, 2019: भारत का अग्रणी वैल्यू फोकस्ड आॅनलाईन बाजार, स्नैपडील अपने प्लेटफाॅर्म पर विक्रेताओं की व्यवसायिक संभावनाओं को खरीददारों द्वारा विक्रेताओं के उत्पादों को दी गई रेटिंग से जोड़ रहा है।

स्नैपडील का हर खरीददार अपने द्वारा खरीदी गई चीज़ को 1 से 5 स्टार के बीच की रेटिंग दे सकता है। हर उत्पाद की रेटिंग तथा उसे रेटिंग देने वाले यूज़र्स की संख्या मार्केटप्लेस के सभी यूज़र्स को दिखाई जाती है।

जिन विक्रेताओं के सामान को उपभोक्ता अच्छी रेटिंग देते हैं, उन्हें सर्च परिणामों में ज्यादा विज़िबिलिटी मिलती है और अन्य विक्रेताओं के मुकाबले इन विक्रेताओं की बिक्री भी ज्यादा होती है।

यह प्लेटफाॅर्म उन विक्रेताओं की विज़िबिलिटी को धीरे धीरे कम करता जाता है, जिनके उत्पादों को खराब रेटिंग मिलती है और बार बार ऐसी समस्या आने तथा प्लेटफाॅर्म के नियम व शर्तों का उल्लंघन करने पर यह अपने प्लेटफाॅर्म से ऐसे विक्रेताओं को हटा देता है।

अपने इस कदम के बारे में स्नैपडील ने कहा, ‘‘स्नैपडील के लाखों खरीददारों की रेटिंग व रिव्यू इस मार्केटप्लेस प्लेटफाॅर्म पर यूज़र्स का मार्गदर्शन करने का सबसे शक्तिशाली एवं विश्वसनीय माध्यम है। ये रेटिंग्स खरीददारों को प्लेटफाॅर्म पर उपलब्ध विविध मूल्य के उत्पादों को ब्राउज़ करने, एक्सेस करने एवं चुनने में मदद करती हैं। खरीददारों, विक्रेताओं और प्लेटफाॅर्म के बीच वर्तमान प्रदर्शन का भविष्य की व्यवसायिक संभावनाओं के साथ सीधा संपर्क है।’’

रेटिंग की प्रक्रिया का दुरुपयोग रोकने के लिए केवल वो ही खरीददार रेटिंग दे सकते हैं, जिन्होंने उत्पाद इस प्लेटफाॅर्म से खरीदा है। हर खरीद के लिए केवल एक रेटिंग ही स्वीकृत है।

रेटिंग की प्रक्रिया में उन खरीददारों की संख्या भी शामिल है, जिन्होंने उत्पाद को रेटिंग दी है। यह सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पाद के लिए महत्वपूर्ण मार्गदर्शन भी करता है, जो नए खरीददारों के लिए उपयोगी है। यह अनब्रांडेड सामान की खरीद के लिए एक महत्वपूर्ण संदर्भ का काम भी करता है।’’

स्नैपडील पर लगभग 12 मिलियन लिस्टिंग्स को पिछले 8 माह में कस्टमर रेटिंग मिली है। इस डेटा संचालित गतिविधि द्वारा स्नैपडील उच्च गुणवत्ता के विक्रेताओं को बढ़ावा दे रहा है। यह कस्टमर रेटिंग्स के आधार पर कम गुणवत्ता वाले विक्रेताओं को हटा रहा है, जिनमें वो विक्रेता भी शामिल हैं, जो नकली सामान बेचने के लिए इस प्लेटफाॅर्म का दुरुपयोग करते हैं।

स्नैपडील भारत के सर्वोच्च 3 सबसे बड़े ई-काॅमर्स मार्केटप्लेस में से एक है। स्नैपडील पर हर माह 70 मिलियन से ज्यादा यूज़र्स आते हैं और मार्केटप्लेस पर 500,000 से अधिक रजिस्टर्ड विक्रेताओं की 200 मिलियन लिस्टिंग्स में से अपनी पसंद का सामान खरीदते हैं। अनब्रांडेड सेगमेंट पर स्नैपडील के केंद्रण ने खरीददारों एवं विक्रेताओं, दोनों के लिए विकल्पों का विस्तार किया है। ग्राहकों को किफायती आॅनलाईन सामान का विस्तृत संग्रह मिलता है, जो आॅफलाईन उपलब्ध विकल्पों से बेहतर है। विक्रेताओं को पूरे देश में स्थित ग्राहकों को अपना सामान बेचने से काफी फायदा होता है, जो उनकी भौगोलिक सीमाओं से काफी दूर स्थित होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *