एफपीओ के किसानों और नेताओं से कैथलीन मिकलॉकलिन, वॉलमार्ट फाउंडेशन के अध्यक्ष और ईवीपी, से बात की

 

एफपीओ के किसानों और नेताओं से कैथलीन मिकलॉकलिन, वॉलमार्ट फाउंडेशन के अध्यक्ष और ईवीपी, से बात की

देहरादून 29 अगस्त, 2019। कैथलीन मिकलॉकलिन, वॉलमार्ट फाउंडेशन के अध्यक्ष और ईवीपी, वॉलमार्ट के चीफ सस्टेनेबिलिटी ऑफिसर ने आज उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले के ररिया और बिलौली महाराज गांवों में किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के किसानों और नेताओं के साथ बातचीत की। ये किसान वॉलमार्ट फाउंडेशन द्वारा समर्थित एक परियोजना का हिस्सा हैं, जोकि टेक्नोसर्व द्वारा प्रबंधित और कार्यान्वित की जाती हैं।

वॉलमार्ट फाउंडेशन ने छोटे किसानों के लिए अधिक स्थायी आजीविका के प्रबंधन में मदद करने के लिए टेक्नोसर्व के लिए 3.5 मिलियन डॉलर (लगभग 25.2 करोड़ रुपये) अनुदान की घोषणा की है। टेक्नोसर्व उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश में 30 एफपीओ तक बाजार और वित्त पोषण के लिए अपनी पहुंच में सुधार करने में मदद करेगा, और बेहतर लेखांकन, शासन और प्रबंधन प्रणालियों के साथ मजबूत व्यवसाय बनेगा। इस अनुदान के माध्यम से, टेक्नोसर्व का लक्ष्य 25,000 किसानों (जिनमें से 50 प्रतिशत महिलाएं हैं) के लिए आय को बढ़ावा देना है।

वॉलमार्ट फाउंडेशन के अध्यक्ष और ईवीपी, वॉलमार्ट के चीफ सस्टेनेबिलिटी ऑफिसर, कैथलीन मेकलॉफलिन ने कहा, “यह अनुदान वॉलमार्ट फाउंडेशन के भारत में छोटे किसानों के लिए बाजार पहुंच में सुधार के प्रयासों को बढ़ाता है, जिसका उद्देश्य देश में एक मजबूत और अधिक टिकाऊ कृषि क्षेत्र में योगदान करते हुए उनकी आय में वृद्धि करना है।” वॉलमार्ट फाउंडेशन ने इस हफ्ते डिजिटल ग्रीन को 1.3 मिलियन डॉलर अनुदान देने की भी घोषणा की, एक ऐसी संस्था जो मौसम के पूर्वानुमान, बाजार मूल्य निर्धारण जैसे आंकड़े और किसानों को सीधे मोबाइल उपकरणों पर ज्यादा सलाह प्रदान करना चाहता है।

ये अनुदान भारत में लघु किसान आजीविका को बेहतर बनाने के लिए वॉलमार्ट फाउंडेशन के पांच साल, 25 मिलियनडॉलर (लगभग 180 करोड़ रुपये) की प्रतिबद्धता का हिस्सा हैं। आज तक, इस हफ्ते घोषित अनुदान सहित, वॉलमार्ट फाउंडेशन ने अनुदान में 10 मिलियन डॉलर (71 करोड़ रुपये) का प्रावधान किया है, जिसका लक्ष्य 29,030 महिला किसानों सहित 81,000 किसानों को लाभान्वित करना है। वॉलमार्ट कंपनी ने बेस्ट प्राइज कैश के लिए अपनी उपज का 25 प्रतिशत तक सोर्स करने और स्थानीय लघु धारकों से कैरी फॉर्मेट के लिए भी प्रतिबद्धता जताई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *