आकाश इंस्टीट्यूट ने राष्ट्रीय छात्रवृत्ति परीक्षा 20 अक्टूबर 2019 को आयोजित करने की घोषणा की

प्रेस विज्ञप्ति

आकाश इंस्टीट्यूट ने राष्ट्रीय छात्रवृत्ति परीक्षा, एएनटीएचई 2019 की घोषणा की जो 20 अक्टूबर 2019 को आयोजित की जाएगी

– सैकड़ों योग्य छात्रों को डॉक्टर और आईआईटीयन बनने के लिए अपने प्रयास में पहला कदम उठाने में मदद करने के लिए 100 प्रतिषत तक छात्रवृत्ति से सम्मानित किया जाएगा।

– देश में निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षाओं में से एक, एएनटीएचई के लिए सिर्फ 2018 में ही 3 लाख से अधिक छात्र षामिल हुए थे।

– 2010 में अपनी स्थापना के बाद से ही, आकाश नेशनल टैलेंट हंट एक्जाम (एएनटीएचई) में 15.61 लाख से अधिक छात्र षामिल हो चुके हैं।

– आठवीं, नौवीं और दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र इस छात्रवृत्ति कार्यक्रम का लाभ उठा सकते हैं।

– इसके अलावा, इस वर्ष से ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को भी एएनटीएचई में षामिल होने का अवसर मिलेगा।

– आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर, 2019 है; अधिक जानकारी के लिए www.aakash.ac.in/anthe पर लॉग ऑन करें।

देहरादून- 02 अगस्त, 2019 : डॉक्टर और आईआईटीयन बनने के लिए परीक्षा की तैयारी कराने वाली सेवाओं में देष में अग्रणी, आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड ने आकाष नेशनल टैलेंट हंट एग्जाम (एएनटीएचई) नामक अपनी वार्षिक छात्रवृत्ति परीक्षा के दसवें संस्करण को आयोजित करने की घोशणा की है। देष भर में 186 से अधिक केंद्र वाले आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड द्वारा आयोजित की जाने वाली यह परीक्षा इस साल 20 अक्टूबर (रविवार) को देश के 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आयोजित की जाएगी।

निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी अखिल भारतीय परीक्षाओं में से एक होने के नाते, एएनटीएचई योग्य छात्रों को 100 प्रतिषत तक छात्रवृत्ति प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है और उन्हें डॉक्टर और आईआईटीयन बनने के उनके प्रयास में पहला कदम उठाने में मदद करता है। आठवीं से बारहवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

छात्रों और अभिभावकों की प्रतिक्रिया और मांग को देखते हुए, इस वर्ष एएनटीएचई पिछले सालों के विपरीत ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों को भी इसमें षामिल होने का अवसर प्रदान कर रहा है।

2010 में अपनी स्थापना के बाद से ही, आकाश नेशनल टैलेंट हंट एक्जाम (एएनटीएचई) में 15.61 लाख से अधिक छात्र षामिल हो चुके हैं। सिर्फ 2018 में ही सबसे अधिक 3 लाख से अधिक छात्र इसमें षामिल हुए थे।

एएनटीएचई के लिए नामांकन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर, 2019 (मंगलवार) है। साथ ही 500 रुपये की फीस भी जमा करनी होगी जिसका भुगतान नेटबैंकिंग चैनलों, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से या इसे सीधे आकाश संस्थान की शाखा / केंद्र में भी जमा किया जा सकता है। एएनटीएचई के लिए नामांकन करने वाले छात्र, वर्तमान में वे जिस क्क्षा में अध्ययन कर रहे हैं, उस कक्षा के लिए वे सबसे लोकप्रिय आकाश आईट्यूटर के डेली प्रैक्टिस टेस्ट (डीपीटी) प्रोग्राम में भी नामांकन ले सकते हैं।

परीक्षा का विवरण

– एएनटीएचई परीक्षा कुल 360 अंक की होगी और ग्यारहवीं तथा बारहवीं कक्षा में पढ़ने वाले इंजीनियरिंग उम्मीदवारों को छोड़कर, आठवीं कक्षा से 12 वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों के ज्ञान की जांच करने के लिए 90 एमसीक्यू प्रकार के प्रश्न होंगे।

– आठवी कक्षा से दसवीं कक्षा के लिए, छात्रों से भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित और मेंटल एबिलिटी विषयों पर प्रष्न पूछे जाएंगे।

– ग्यारहवीं कक्षा और बारहवीं कक्षा में पढ़ाई करने वाले मेडिकल उम्मीदवारों के लिए, भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और प्राणी विज्ञान विशय होंगे।

– ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे इंजीनियरिंग उम्मीदवारों के लिए, भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित विशय होंगे और कुल 300 अंकों के 75 एमसीक्यू प्रकार के प्रश्न होंगे।

– सभी स्ट्रीम के लिए परीक्षा की अवधि दो घंटे होगी।

आठवीं और बारहवीं कक्षा से 2,000 से अधिक छात्र ट्यूशन शुल्क पर 100 प्रतिषत छात्रवृत्ति के लिए पात्र होंगे, साथ ही 600 छात्र नकद पुरस्कार के लिए पात्र होंगे।

शीर्ष स्कोर वाले छात्रों को छात्रवृत्ति के अलावा, अन्य छात्रों को भी ट्यूशन शुल्क पर आकर्षक छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जो एएनटीएचई टेस्ट में छात्र द्वारा प्राप्त अंकों / स्कोर पर आधारित होगा।

देश भर में आयोजित होने वाला यह टैलेंट हंट एक्जाम उत्तराखंड, असम, आंध्र प्रदेश, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आयोजित किया जाएगा। एईएसएल ने यह भी घोषणा की है कि छात्रों, अभिभावकों या स्कूल प्राधिकारियों के अनुरोध पर न्यूनतम स्थितियों के अधीन उस षहर में एएनटीएचई के और केंद्र खोले जा सकते हैं।

एएनटीएचई के षुभारंभ के बारे में, आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) के को-प्रमोटर और सीईओ तथा प्लाक्षा विष्वविद्यालय के संस्थापक और ट्रस्टी श्री आकाश चौधरी ने कहा, “पिछले एक दशक में एएनटीएचई को मिली प्रतिक्रिया से हम काफी खुष हैं। यह आज डॉक्टर या आईआईटीयन बनने को इच्छुक स्कूली छात्रों के लिए देश के सबसे बड़े प्रवेश द्वार के रूप में उभरा है। पिछले साल एएनटीएचई के लिए 3 लाख से अधिक छात्र परीक्षा में षामिल हुए थे। हमें विश्वास है कि पिछले वर्षों की तरह ही, प्रतिष्ठित प्रतिभा हंट एक्जाम के लिए आवेदन करने और अपने कैरियर के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए इस महान अवसर का लाभ उठाने के लिए लाखों छात्र आगे आएंगे।”

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करे- विकास कुमार-8057409636

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *